Home इंजीनियर्स डे Engineer’s day क्यों मनाया जाता है?

इंजीनियर्स डे Engineer’s day क्यों मनाया जाता है?

  • by

इंजीनियर्स डे क्यों मनाया जाता है?

Engineer’ s day In Hindi

इंजीनियर्स डे Engineer’s day या अभियंता दिवस भारत रत्न सर डॉ. मोक्षगुंडम विश्वेश्वरैया के जन्मदिवस के रूप में भारत में 15 सितम्बर को मनाया जाता है। मोक्षगुंडम विश्वेश्वरैया का जन्म मैसूर में 15 सितम्बर 1861 को हुआ था। विश्वेश्वरैया भारतीय सिविल इंजीनियर थे। मैसूर में किए गए उनके कामों के कारण उन्हें मॉर्डन मैसूर का पिता भी कहा जाता है।

डॉ. मोक्षगुंडम विश्वेश्वरैया ने पूना के साइंस कॉलेज से इंजीनियरिंग में स्नातक की उपाधि हासिल की और फिर सहायक इंजीनियर पद पर नियुक्त हुए। एक इंजिनियर के तौर पर सफलतम कार्य करने हेतु 1955 में विश्वेश्वरैया जी को भारत का सबसे बड़ा सम्मान ‘भारत रत्न’ से सम्मानित किया गया था।

देश के विकास में इंजीनियर्स का बहुत बड़ा रोल होता है। देश की प्रगति में इंजिनियर का बहुत बड़ा योगदान है फिर चाहे वो घर के बल्ब से लेकर चंद्रयान तक कोई भी क्षेत्र क्यों न हो ।

चुनाव के समय जिस विकास शब्द का प्रयोग अत्यधिक होता है दरअसल बिना इंजिनियर के विकास संभव ही नहीं , किसी भी देश का विकास तकनीकी आधार पर ही होता हैं जिसे बनाने का श्रेय इंजिनियर को जाता है ।

पहले तारों के जरिए आप टेलीफोन वार्ता करते थे आज कहीं भी सिग्नल आपके मोबाइल को पकड़ लेते हैं ये सब हमारे अभियंताओं की खोज का ही कमाल है। आप कहीं भी फोन में नक्शा देखकर पहुँच जाते हैं और तो और आपको दूरी और लगभग कितना समय लगेगा ये भी पता चल जाता है। अब जरा पुराने समय के बारे में सोचिए महीनों बाद कोई आता तो खबर मिलती थी एक डाक के लिए इंतजार रहता था ।

बिजली बिल , मोबाइल बिल या कोई भी बिल भरने के लिए लाइन में क्यों लगना बैंक आज 24 घंटे आपके हाथ में है । बाजार से शॉपिंग करना है तो कैश क्यों ले जाना एक कार्ड ही काफी है और ये सब संभव हुआ है इंजिनियर्स की विभिन्न खोजों की बदौलत।

कैसे मनाते हैं इंजिनियर डे ? Engineers day celebration in india  –

इंजिनियर डे के दिन हर कोई इंजिनियर भाइयों को बधाई देता है । इंजीनियरिंग कॉलेज में विभिन्न कार्यक्रम होते है जिनमें विश्वेश्वरैया जी को याद कियाजाता है । इस मौके पर इंजीनियरिंग कॉलेजों में स्टूडेंट्स को उनके अचीवमेंट्स पर अवॉर्ड भी दिए जाते हैं।

विभिन्न तकनीकी संस्थानों में जहाँ अनेकों अनुसन्धान किए जाते हैं वहां भी इंजिनियर दिवस बहुत धूमधाम से मनाया जाता है क्योंकि इन संस्थानों का कार्य ही है खोज करना । आज भारतीय तकनीकी कहाँ से कहाँ पहुँच गई चन्द्रयान यूँ ही संभव नहीं था ।

तो आप भी खुलकर अपने तकनीकी साथियों यानि इंजिनियर भाइयों को खुलकर  इंजीनियर्स डे या अभियन्ता दिवस की बधाई अवश्य दे।

happy engineers day हैप्पी इंजीनियर्स डे

नोट : विभिन्न देशों में यह दिवस अलग अलग तारीखों में मनाया जाता है ।