Home विश्व ब्रेल दिवस World Braille Day

विश्व ब्रेल दिवस World Braille Day

  • by

विश्व ब्रेल दिवस

World Braille Day in Hindi

हम हर साल 4 जनवरी को विश्व ब्रेल दिवस मनाते हैं।

ब्रेल क्या है?

ब्रेल लिपि छह बिंदुओं का उपयोग करते हुए अक्षर और संख्यात्मक प्रतीकों का एक स्पर्श हेतु उकेरी विधि है। इसका उपयोग अक्षर और संख्या, और यहां तक ​​कि संगीत, गणितीय और वैज्ञानिक प्रतीकों को पहचान करने के लिए द्रष्टिबाधित लोग करते हैं l

ब्रेल का उपयोग नेत्रहीन और आंशिक रूप से देखे जाने वाले लोगों द्वारा किताबों और पत्रिकाओं को एक दृश्य फ़ॉन्ट में मुद्रित होने पर किया जाता है।

ब्रेल के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए अंध और आंशिक रूप से दृष्टिहीन लोगों के मानवाधिकारों के पूर्ण अहसास में संचार के साधन के रूप में मनाया जाता है।

यह जश्न मनाने लायक क्यों है।

इस बारे में बात करते हैं ताकि हम इस शब्द का प्रसार कर सकें और अधिक लोगों को मनाने के लिए आमंत्रित कर सकें। विश्व ब्रेल दिवस उन लोगों के लिए पहुंच और स्वतंत्रता के महत्व की याद दिलाता है जो अंधे या नेत्रहीन हैं।

यह लुईसस ब्रेल का जन्मदिन है। वह ब्रेल के आविष्कारक हैं।  लुईस 1809 में फ्रांस में पैदा हुए थे और बचपन में हुए हादसे के बाद अंधे हो गए थे। लेकिन, उन्होंने अपने जीने के नए तरीके में महारत हासिल कर ली।

जब लुईस केवल 15 वर्ष के थे, तो उन्होंने चार्ल्स बार्बियर के नाइट राइटिंग सिस्टम पर आधारित एक रीडिंग और राइटिंग सिस्टम बनाया।  हम लुईस के सिस्टम को आज ब्रेल के रूप में जानते हैं। समय के साथ समायोजित, ब्रेल अब पूरी दुनिया में पढ़ने और उपयोग करने में आसान है।

लगातार ब्रेल का उपयोग करने के तरीके को बदल रहे हैं और ब्रेल साक्षरता को बढ़ाने में भी मदद करते हैं। इसीलिए आप हर दिन उन वस्तुओं पर ब्रेल पाते हैं, जिनका उपयोग करते हैं – संकेत, एटीएम, लिफ्ट, कैलकुलेटर और बहुत जगह ब्रेल लिपि का उपयोग हो रहा है।