Home राष्ट्रीय प्रदूषण दिवस

राष्ट्रीय प्रदूषण दिवस

  • by

कब होता है प्रदूषण दिवस

हर साल 2 दिसंबर को नेशनल पॉल्यूशन कंट्रोल डे उन लोगों की याद में मनाया जाता है, जो 2-3 दिसंबर, 1984 भोपाल गैस त्रासदी के शिकार हो गए थे।

इस दिन मिथाइल आइसोसाइनेट गैस  के रिसाव की वजह से तकरीबन 3787 लोग मारे गए थे। और लाखों लोग बुरी तरह से प्रभावित भी हुए थे।

आज भी वहां के लोगों पर इस हादसे का असर साफ देखा जा सकता है। इस दिन को मनाने का मुख्य उद्देश्य लोगों को प्रदूषण नियंत्रण के प्रति जागरूक करना है।

सुप्रीम कोर्ट की सख्ती

सुप्रीम कोर्ट द्वारा भी सावधानी बरतने और सरकार को एहतियात बरतने के लिए सख्ती से आदेश दिए गए हैं।

दुनियाभर में आज प्रदूषण सबसे बड़ी समस्या बनकर उभर रहा है। आए दिन दिल्ली से लेकर कई बड़े महानगरों में प्रदूषण की वजह से इमरजेंसी घोषित की जा रही है ।

प्रदूषण से निपटने और लोगों को इसके प्रति जागरूक करने के लिए देशभर में हर साल 2 दिसंबर को राष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण दिवस मनाया जाता है।

दिल्ली में इस साल भी ऑड ईवन जैसे प्रयोग के साथ साथ कई दिनों के लिए स्कूल कॉलेज भी प्रदूषण की वजह से बंद करने पड़े हैं ।

प्रदूषण दिवस मनाने का उद्देश्य

राष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण दिवस मनाने के पीछे उद्देश्य औद्योगिक आपदा के प्रबंधन और नियंत्रण के प्रति लोगों के बीच जागरूकता फैलाना है ।

साथ ही हवा, पानी और मिट्टी को प्रदूषित होने से बचाना और उनमें होने वाले प्रदूषण की रोकथाम के लिए अलग-अलग तरह से समाज में जागरूकता फैलाना है।

देशभर में हर साल 2 दिसंबर को राष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण दिवस  उन लोगों की याद और सम्मान में मनाया जाता है जिन्होंने भोपाल गैस त्रासदी में अपनी जान गंवा दी थी।

ये पौधे लगाने से होगा प्रदूषण कम

प्रदूषण के असर को कम करने के लिए वैज्ञानिकों ने लोगों को अपने घर में कुछ खास तरह के पौधे लगाने की सलाह दी है।

ये पौधे जिन्हें घर पर लगाने से न सिर्फ आपके घर की खूबसूरती बढ़ेगी बल्कि आप प्रदूषण के असर से भी बचे रहेंगे।

पीस लिली, बैम्बू पॉम स्नेक प्लांट  यह पौधे वायु को शुद्ध करने वाले सर्वोत्तम पौधों की श्रेणी में आते है। इसको घर के अंदर व आसपास लगाने से कमरों के अंदर की वायु शुद्ध होती रहती है।

अरेका पॉम ,स्पाइडर पॉम – यह पौधा भी आप घर मे लगा सकते हैं वायु में मौजूद कार्बन मोनोऑक्साइड और अन्य विषाक्त पदार्थों या अशुद्धियों को दूर करते है।

पढ़िए प्रदूषण पर खास :
प्रदूषण के साथ लड़ाई में सबकी हिस्सेदारी जरूरी है , मिल बांटकर करना होगा प्रदूषण से मुकाबला, फैलानी होगी हरियाली ।
आने वाली पीढ़ी के भविष्य को बनाने खुशहाल करने होंगे आज से ही प्रयास, जानलेवा है प्रदूषण बचाने होंगे अपने नंन्हे मुन्हे बच्चे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *