Home पेपर बैग दिवस Paper Bag Day

पेपर बैग दिवस Paper Bag Day

  • by
Share with Friends

पेपर बैग दिन या पेपर बैग दिवस :

पेपर बैग डे Paper Bag Day in Hindi

यह अद्भुत है लेकिन सच है कि ऐसा भी दिन मनाया जाता है , यह दिन 12 जुलाई को मनाया जाता है।

इस दिन को मनाने का उद्देश्य प्लास्टिक कचरे को कम करने में मदद करने के लिए प्लास्टिक के बजाय पेपर बैग का उपयोग करने के बारे में जागरूकता फैलाना है।

एक पेपर बैग, कागज से बना एक बैग होता है, आमतौर पर क्राफ्ट पेपर होता है। पेपर बैग आमतौर पर शॉपिंग बैग, पैकेजिंग और सामान रखने में उपयोग किए जाते हैं।

कोई संदेह नहीं है कि पेपर बैग का उपयोग करने से पर्यावरण को बहुत मदद मिलेगी। पेपर बैग प्लास्टिक बैग के उपयोग को कम करता है प्लास्टिक बैग प्रदूषण का कारण बनता है और गैर-बायोडिग्रेडेबल होता है।

प्लास्टिक को विघटित होने में यह हजारों साल लगते हैं और यह जीव-जन्तुओं के लिए भी हानिकारक है।

पेपर बैग लकड़ी की लुगदी के कच्चे माल से बनाये जाते हैं जिसे रिसाइकिल और बायोडिग्रेडेबल कर सकते हैं।

पेपर बैग लगभग सभी अवसरों में उपयोग किए जाते हैं। पेपर बैग लकड़ी से बने होते हैं यही कारण है कि उन्हें रिसाइकिल किया जा सकता है और आसानी से एक नए पेपर में परिवर्तित किया जा सकता है।

कई लोग हर दिन कागज से बने बैग का उपयोग कर रहे हैं और पर्यावरण प्रदूषण को रोकने में भी मदद करते हैं। इसमें कोई संदेह नहीं है कि पेपर बैग का उपयोग भविष्य की पीढ़ियों के लिए हमारे ग्रह को संरक्षित करने के लिए एक महत्वपूर्ण आधारशिला है क्योंकि पेपर बैग बायोडिग्रेडेबल हैं।

वर्ष 1852 में, एक अमेरिकी आविष्कारक, फ्रांसिस वोले ने पहला पेपर बैग मशीन स्थापित किया। आगे 1871 में, मार्गरेट ई नाइट ने एक और मशीन डिजाइन की, जो फ्लैट-बॉटम पेपर बैग का उत्पादन कर सकती थी । वह प्रसिद्ध हो गई और “किराना बैग की माँ” के रूप में जानी जाने लगी।

वर्षों से, कई आविष्कारक आए और पेपर बैग के उत्पादन में सुधार किया। आकार आकार और उसे पकड़ने की सुविधाओं का आविष्कार किया, फिर मुद्रित या प्रिंटेड बैग भी लोकप्रियता में वृद्धि करते रहे।

पेपर बैग के उपयोग के लाभ

1. कागज बैग का उपयोग पर्यावरण के अनुकूल है।

2. पेपर बैग बायोडिग्रेडेबल होते हैं और विषाक्त पदार्थों को नहीं छोड़ते हैं।

3. कागज बैग आसानी से recyclable हैं और कागज बैग आसानी से खाद में परिवर्तित किया जा सकता है।

पेपर बैग का नुकसान

1. कागज लकड़ी के बने होते हैं और अधिक कागज बनाने के लिए हमें पेड़ों को काटना पड़ता है।

2. हम दूध आदि जैसे तरल ले जाने के लिए पेपर बैग का उपयोग नहीं कर सकते

3. पेपर बैग में फ्रीजिंग फूड कैरी करना मुश्किल है।

4. भारी भोजन या किराने की वस्तुओं को ले जाने के लिए पेपर बैग की क्षमता कम है।

अब लाखों लोगों ने पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए  प्लास्टिक की बजाय कागज की थैलियों को इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है जो एक समझदार व्यक्ति का फर्ज है ।