Home इन वजहों से खराब होती है किडनी

इन वजहों से खराब होती है किडनी

  • by
Share with Friends

Kidney ( गुर्दा ) हमारे शरीर का बहुत ही महत्व पूर्ण अंग है । हमारे शरीर मे दो किडनी होती हैं, यह हमारे शरीर मे रक्त शोधन का कार्य करती हैं ।

हमारी सजगता से हम किडनी स्वस्थ रख सकते हैं ।

देखिए इन कारणों से खराब होती हैं किडनी :

जरूरत से कम पानी पीना : हमारे शरीर को हर समय पानी की जरूरत होती है , यदि हम जरूरत से कम पानी पीते हैं तो किडनी खराब होती हैं । जितना अधिक पानी पीएंगे उतना आपकी किडनी kidney के लिए फायदेमंद होगा ।

समय से टॉयलेट न जाना : आपको कभी भी मूत्र रोककर नहीं रखना चाहिए , जब भी मूत्र लगे जल्द ही टॉयलेट जाएँ । पिया हुआ पानी शोधन के बाद यूरिया के रूप में मूत्र में बाहर निकलता है जिसे रोकना किडनी kidney के लिए हानिकारक है ।

अधिक मात्रा में कॉफी पीना : अधिक मात्रा में कॉफी का सेवन भी किडनी पर प्रतिकूल असर डालता है ।

शराब ( अल्कोहल) का सेवन : अल्कोहल युक्त पदार्थ ज्यादा मात्रा में लेने से किडनी जल्द खराब हो जाती हैं ।

बीमारी में सही इलाज न कराना : बुखार, जुकाम, वायरल , फ्लू आदि का उचित इलाज कराना चाहिए ।

पेनकिलर का इस्तेमाल : आप दर्द होने पर डॉक्टर को दिखाने के बजाय बाजार से विभिन्न प्रकार के दर्द निवारक दवा ले लेते हैं । ये दर्द का अहसास तो कम कर देती हैं परंतु किडनियों को इनसे ज्यादा नुकसान किसी अन्य चीज से नहीं होता ।

सोडियम का अधिक सेवन : हम खाने में नमक का इस्तेमाल करते हैं जिसमें कि सोडियम होता है , डॉक्टरों के अनुसार सोडियम के अधिक इस्तेमाल से भी किडनी kidney को नुकसान होता है , हमें कम मात्रा में नमक का इस्तेमाल करना चाहिए , व चिकनाई युक्त खाने पर भी लगाम लगानी चाहिए ।