Home कैसे बनेगा तीसरा बड़ा बैंक Third Largest Bank in India

कैसे बनेगा तीसरा बड़ा बैंक Third Largest Bank in India

  • by

एक और बैंक मर्जर

Government to merge Bank of Baroda, Vijaya Bank, Dena Bank

विजया देना और बैंक ऑफ़ बड़ोदा के विलय से तीसरा बड़ा बैंक 

The government has announced that Bank Of Baroda, Vijaya Bank and Dena Bank will be merged into a single bank which will become India’s third largest bank. 

सरकार ने सोमवार को सरकारी क्षेत्र के बैंकों के विलय की एक बड़ी घोषणा की. इसके तहत विजया बैंक, देना बैंक और बैंक ऑफ बड़ौदा का विलय होगा और इससे देश का तीसरा सबसे बड़ा बैंक अस्तित्व में आएगा. 

Rajeev Kumar, Secretary Department of Financial Services, said in a press conference today that employees interest would be protected in the merger procss. The merger of five SBI associate banks was done without any job losses.

वित्तीय सेवा सचिव राजीव कुमार ने राजधानी में एक प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि तीनों बैंकों के निदेशक मंडल विलय प्रस्ताव पर विचार करेंगे. उन्होंने कहा कि बैंकिग क्षेत्र में सुधार की जरूरत है और सरकार बैंकों की पूंजी की जरूरतों का ध्यान रख रही है. बैंकों के विदेशों में परिचालन को युक्तिसंगत बनाने का काम जारी है.

Jaitley said  : The board of the banks will meet to chart out a proper roadmap and consider the process.

विलय के बाद अस्तितव में आने वाला बैंक तीसरा सबसे बड़ा बैंक होगा पैमाने की मितव्ययिता के साथ मजबूत प्रतिस्पर्धी होगा. कुमार ने कहा कि नेटवर्क, कम-लागत जमा और अनुषंगी इकाइयों के मामले में बेहतर तालमेल होगा. उन्होंने कहा कि कर्मचारियो के हितों और ब्रांड इक्विटी का संरक्षण किया जाएगा

गौरतलब है कि सरकार ने बजट पेश करने के दौरान बैंकों के एकीकरण का खाका पेश किया था। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि बैंकों के एकीकरण का फैसला हमारे एजेंडे के मुताबिक है और इस दिशा में पहले कदम की घोषणा की गई है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *