Home कश्मीर में आतंकियों का सबसे बड़ा हमला

कश्मीर में आतंकियों का सबसे बड़ा हमला

  • by

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में सुरक्षा बलों के काफिले पर बड़ा आतंकी हमला हुआ है जिसमें अब तक 44 जवान शहीद हो गए जबकि 45 जवान घायल हुए हैं ।

दोपहर 3:30 बजे यह हमला सुरक्षा बलों के एक काफिले पर हुआ इस काफिले में सुरक्षा बलों की 20 से अधिक बस, ट्रक और अन्य गाडियां थीं ।

जैश आतंकी ने 350 किलो विस्फोटकों से लदी कार से सीआरपीएफ जवानों को ले जा रही बस को टक्कर मार दी । धमाका इतना जबरदस्त था कि बस के परखच्चे उड़ गए ।

हमले की जिम्मेदारी पाकिस्तान के प्रतिबंधित संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने लेते हुए उस स्थानीय कश्मीरी आतंकी का वीडियो जारी किया जिसे फिदायीन बताया जा रहा है ।

खबर के मुताबिक टक्कर मारने वाली कार को जैश-ए-मोहम्मद का आतंकवादी आदिल अहमद डार चला रहा था ।आतंकी आदिल अहमद डार घाटी का ही रहने वाला था । वह पिछले साल ही आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद में शामिल हुआ था ।

जिस काफिले पर हमला हुआ उसमें 2500 जवान शामिल थे जो अलग-अलग बसों ट्रकों से जा रहे थे । तभी जैश-ए- मोहम्मद के आतंकी ने स्कॉर्पियो से सीआरपीएफ के काफिले में से एक बस में टक्कर मार दी ।

खुफिया एजेंसियों को हमले की आशंका थी, 8 फरवरी को जारी अलर्ट में साफ कहा था कि कश्मीर में सुरक्षाबलों पर आतंकी IED से हमला कर सकते हैं ।

पुलवामा में सुरक्षाबलों के काफिले पर हुआ यह आत्मघाती हमला साल 2016 में उरी सेक्टर में सेना के कैंप पर हुए हमले से भी बड़ा है जिसमें 19 जवानों की मौत हुई थी ।

हताहतों की संख्या बढ़ने की आशंका जताई जा रही है।
रिपोर्ट के अनुसार उरी के बाद यह सबसे बड़ा आतंकी हमला है, यह हमला श्रीनगर से सिर्फ 20 किलोमीटर की दूरी पर हुआ है ।

इस बीच पीएम मोदी ने राष्ट्रीय सुरक्षा सहलाहकार अजीत डोभाल से भी बात की है । हमले के बाद राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने गृह मंत्रालय के उच्च अधिकारियों के साथ बैठक की और पूरे घटनाक्रम पर नजर बनाए हुए हैं ।

पुलवामा आतंकी हमले की जांच के लिए राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) की 12 सदस्यीय टीम बनाई गई है यह टीम शुक्रवार सुबह तक विशेष विमान से घाटी पहुंचेगी ।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि पुलवामा में सीआरपीएफ कर्मियों पर हमला कायरता है । मैं इस नृशंस हमले की कड़ी निंदा करता हूं । घायलों के जल्द ठीक होने की कामना करता हूं । सेना के जवानों की शहादत जाया नहीं जाएगी ।

केंद्रीय विदेश राज्यमंत्री और पूर्व सेना प्रमुख जनरल वीके सिंह ने कहा कि जवानों के खून के एक-एक कतरे का बदला लिया जाएगा।

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी हमले की निंदा करते हुए ट्वीट किया शहीदों के परिवारों के साथ मेरी संवेदनाएं हैं । मैं घायलों के जल्द ठीक होने की कामना करता हूं । उन्होंने शोक व्यक्त किया । प्रियंका गांधी ने जवानों की शहादत पर शोक व्यक्त करते हुए गुरुवार होने वाली प्रेस कॉन्फेंस स्थगित कर दी ।