Home वर्ल्ड इमोजी डे (World Emoji Day) इमोजी दिवस (Emoji DIVAS)

वर्ल्ड इमोजी डे (World Emoji Day) इमोजी दिवस (Emoji DIVAS)

  • by
Share with Friends

वर्ल्ड इमोजी डे ( World Emoji Day in hindi ) इमोजी दिवस (Emoji DIVAS) कब और क्यों मनाया जाता है?

दुनियाभर में हर साल 17 जुलाई को वर्ल्ड इमोजी डे मनाया जाता है। इस दिन लोग सोशल साइट पर इंटरस्टिंग इमोजी शेयर करते हैं और अपनी फीलिंग्स जाहिर करते हैं।

सोशल मीडिया,इंटरनेट और स्मार्टफोन के इस जमाने में शायद ही कोई ऐसा इंसान होगा जिसे इमोजी की बारे में पता नहीं होगा। हर रोज फेसबुक, मेसेंजर,  ट्विटर,  व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम पर इमोजी के जरिये अपनी भावनाएँ लोग दूसरों तक पहुंचाते हैं।

वर्ल्ड इमोजी डे (World Emoji Day) की शुरुआत

वर्ल्ड इमोजी डे (World Emoji Day) इमोजी दिवस (Emoji DIVAS) की शुरुआत जेरेमी बर्ग ने की थी। इमोजिपिडिया के संस्थापक जेरेमी वर्ग ने 2014 में विश्व इमोजी दिवस मनाने का निर्णय लिया,  उसके बाद 17 जुलाई विश्व इमोजी दिवस को वैश्विक उत्सव के रूप में मनाया जाने लगा।  इमोजीपीडिया की शुरुआत साल 2014 में ही हुई हैं। बर्ग ने 17 जुलाई को आईफोन पर इमोजी कैलेंडर नजर आने के बाद इस दिन की शुरुआत की थी। साल 2016 में गूगल ने कैरेंडर में यूनिकोड में परिवर्तन कर 17 जुलाई को अपने विभिन्न प्रोडक्ट्स पर वर्ल्ड इमोजी डे के रूप में कर दिया।

एप्पल, गूगल, सैमसंग और जॉय पिक्सल कैलेंडर की इमोजी का इस्तेमाल करते हैं। सभी कंपनियों की इमोजी में छोटे मोटे अंतर हैं।

फेमस इमोजी  Emoji

फेसबुक, व्हाट्सएप जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर खुशी के आंसुओं के साथ हंसने सेड होने आदि इमोटिकॉन्स सबके पसंदीदा इमोजी हैं । स्माइलिंग फेस विद हार्ट आईज,  किस मार्क,  लाउडली क्राइंग फेस,  बीमिंग फेस विद स्माइलिंग आईज,  थम्स अप और स्माइलिंग फेस विद सनग्लासेस बहुत ही पोपुलर इमोजी हैं।

इमोजी हमारी भावनाओं को बिना कुछ बोले व बिना कुछ कहे, हमारे अपनों तक हमारी बात को बड़ी आसानी व सरलता से लेकिन बड़े प्रभावशालीढंग से पहुंचा देते है।  हर दिन लोग विभिन्न इमोजी का इस्तेमाल करते हैं।

क्या है इमोजी ? (What is Emoji )

इमोजी हमारी भावनाओं को बिना कुछ बोले व बिना कुछ कहे, हमारे अपनों तक हमारी बात को बड़ी आसानी व सरलता से लेकिन बड़े प्रभावशालीढंग से पहुंचा देते है।  हर दिन लोग विभिन्न इमोजी का इस्तेमाल करते हैं।

जापानी भाषा में इमोजी दो शब्दों से मिलकर बना हुआ हैं।इमोजी(Emoji) शब्द का शाब्दिक अर्थ है। E मतलब चित्र (Picture), moji मतलब वर्ण (character/अक्षर)।

आज के दौर में हम सोशल मीडिया पर किसी को मैसेज भेजने के लिए सिर्फ शब्दों (Word) या वाक्यों (Sentences) का ही प्रयोग नहीं करते बल्कि प्रचलित चित्रों जैसे स्माइली फेस, दिल,  कार,  जहाज,  फूल,  गिफ्ट, नमस्कार, फेस विद हार्ट आईज,  किस मार्क,  लाउडली क्राइंग फेस,  बीमिंग फेस विद स्माइलिंग आईज,  थम्स अप आदि की इमेज को भी भेजते हैं।

यें इमेज या चित्र ही इमोजी कहलाती है। इमोजी एक आइकन की तरह है। इमोजी का इस्तेमाल फेसबुक, व्हाट्सएप, मेसेंजर, फेसबुक आदि पर ज्यादा किया जाता हैं।

इमोजी का जन्म (Birth of Emoji)

शिगेताका कुरीता को “फादर ऑफ इमोजी” कहा जाता है। दरअसल 1990 में जापान निवासी शिगेटिका कुरिता(Shigetaka Kurita) ने पहली बार इमोजी को तैयार किया था। शिगेताका कुरीता ने एक जापानी टेलीकॉम कंपनी में नौकरी शुरू की और इस कंपनी की मोबाइल इंटरनेट सर्विस के लिए इमोजी बनाए थे। क्योंकि 1990 में मोबाइल इंटरनेट से ईमेल सिर्फ 250 शब्दों तक ही भेजा जा सकता था। तब शिगेताका कुरीता ने कम शब्दों में अपनी विचारों को व्यक्त करने के लिए इमोजी को जन्म दिया कम शब्दों में अपनी बात और भाव प्रकट करने के लिए इमोजी को बनाया था।