Home सहमा हुआ है SC ST Act से पीड़ित परिवार

सहमा हुआ है SC ST Act से पीड़ित परिवार

  • by
Share with Friends

एससी एसटी एक्ट का दुरुपयोग

उत्तर प्रदेश के मथुरा जिले के अंतर्गत गाँव भैरई में एक्ट के दुरुपयोग की खबर अखबारों में मुख्य पृष्ठ पर है । इस गाँव की एक महिला ने गांव के ही एक ब्राह्मण परिवार को इसका निशाना बनाया है । इस मामले में महिला के साथ उसका देवर भी शामिल है जिसके साथ मिलकर उसने जुलाई में अपने बेटे की हत्या भी कर दी । मामला पैसे के लालच में निर्दोषों को फँसाने का है ।

 

SC ST Act बना कमाई का जरिया

गाँव भैरई जिला मथुरा की एक एस सी की महिला ने अपने देवर के साथ मिलकर ऐसा ताना बाना बना दिया कि एक ब्राह्मण परिवार के लोगों को फंसा दिया और उनसे लाखों रुपए मुआवजे के एवज में ऐंठ लिए  ।

 

आयोग अध्यक्ष ने दिए निर्देश

उप्र Scst आयोग के अध्यक्ष बृजलाल ने कहा कि एफआईआर होने से कोई मुल्जिम नहीं हो जाता , मथुरा जैसे गंभीर मामले में झूठी रिपोर्ट करने वालों पर कार्यवाही की जाएगी । साथ ही डी एम को कहा महिला से मुआवजे की रकम की बसूली करें ।

 

आ रहीं एक्ट में झूठी  शिकायतें 

एक साल पहले एक अनुसूचित व्यक्ति की जहरीली शराब पीने से मौत हो गई थी, जिसमें हत्या की एफआइआर दर्ज कराई गई। शरीर पर चोट का कोई निशान नहीं था, तो जांच कराई गई। जांच में शराब पीने से मौत की पुष्टि हुई।

दोनों ही मामलों में कार्रवाई कर मदद की गुहार लगाने वालों को सिर्फ चेतावनी दी गई । कई अन्य मामलों में भी निजी स्वार्थ के लिए एक्ट के दुरुपयोग की बात सामने आई है।

 

.