Home आत्महत्या कोई समाधान नहीं है

आत्महत्या कोई समाधान नहीं है

  • by

आत्महत्या कोई समाधान नहीं है। एक फाइटर बनो , स्थिति से लड़ना ही समाधान है ।।

 

प्रत्येक व्यक्ति अपने जीवन में कम से कम एक बार ऐसे समय का सामना करता है जब वह भावनात्मक रूप से कमजोर महसूस करता है।

उस स्थिति में कोई रास्ता नहीं दिखता, कोई उम्मीद नहीं नजर आती , सिर्फ विफलता का दबाब दिखाई पड़ता है ।

ऐसे समय मे शांत रहें और इस समय को बिना कुछ किए बिना सोचे गुजरने दें क्योंकि कभी-कभी हाथ पैर मारने के बजाय शांति से बैठ जाना सबसे अच्छा समाधान होता है।

इस समय कभी भी अकेले न रहें, अपने जीवन के सर्वश्रेष्ठ व्यक्ति के साथ अपना कठिन समय साझा करने का प्रयास करें। अपने जीवन का ख्याल रखना, क्योंकि यह केवल तुम्हारा है।

जीवन में आपके पास हमेशा दूसरा मौका हो सकता है लेकिन जीवन के लिए कोई दूसरा मौका नहीं। कोई रीटेक नहीं … कोई विकल्प नहीं…

सफलता, सम्मान, प्यार, रिगार्ड, पावर, पैसा, नाम, प्रसिद्धि…सब कुछ आप बाद में भी पा सकते हैं लेकिन जीवन अमूल्य है जिसे सवकुछ चुकाकर भी दुबारा पाप्त नहीं किया जा सकता ।

सफल होने का जीवन में हर व्यक्ति का एक सपना होता है, कुछ लोग इसे हासिल करते हैं और कुछ लोगों के लिए यह एक सपना ही रह जाता है।

सफलता, सम्मान, प्यार, रिगार्ड, पावर, पैसा, नाम, प्रसिद्धि जैसे सभी शब्द हमें बहुत आकर्षित करते हैं। लेकिन कुछ भी मुफ्त नहीं आता है, हमें इन्हें हासिल करने के बदले में एक बड़ा भुगतान करना होगा।

और यह भुगतान है हमारा सबसे मूल्यवान समय, हमारे संबंध, परिवार, कुछ व्यक्तियों के लिए यह सब प्राप्ति जीवन का अंतिम लक्ष्य है और वे इसे किसी भी कीमत पर हासिल करने के लिए तैयार हैं।

वे व्यक्ति कड़ी मेहनत करते हैं, चाहे दिन हो या रात, कोई फर्क नहीं पड़ता अकेले या परिवार / दोस्त, घर के पास या अपने स्थानों से दूर कोई फर्क नहीं पड़ता। प्रदर्शन, प्रतियोगिता आदि का दबाव रहता है ।

लेकिन मुद्दे जीवन में तब आते हैं जब सफलता के लिए शॉर्टकट की राह की तरफ बढ़ने लगते हैं, धोखा, अनैतिक तरीकों की मदद लेना क्योंकि जैसा कि प्रत्येक अधिनियम किसी चीज को बदले में मांगता है सफलता के लिए ये बुरे तरीके स्पष्ट रूप से जीवन में कहीं न कहीं प्रतिकूल प्रभाव छोड़ते हैं।

एक दृष्टिकोण के अनुसार यह एक उपलब्धि पाने के लिए एकदम सही है, लेकिन दूसरा दृष्टिकोण बोलता है कि सफलता के लिए अकेले होते जाना बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण है । जब तक जीवन मे दोस्त यार परिवार आदि आपके साथ न हों तो सफल जीवन को भी समाप्त करने के लिए प्रेरित करते हैं।

हाल ही में बॉलीवुड उद्योग के एक प्रमुख अभिनेता द्वारा आत्महत्या की निराशाजनक खबर। उसके चौंकाने वाले कदम के पीछे वास्तविक कारण उसके साथ चला गया। लेकिन स्पष्ट रूप से कुछ बहुत हास्यास्पद था उसके जीवन में या यह एक की धारणा पर निर्भर करता है इस विशेष मामले पर विचार करें।

एक अग्रणी अभिनेता, सफल, प्रसिद्ध, समृद्ध, युवा आइकन। यह उसकी पहचान है जो आम तौर पर लोग उसके बारे में जानते हैं।

लेकिन दृश्य के पीछे एक गैर-अभिनय पृष्ठभूमि, घर की बीमारी, महत्वाकांक्षाएं, सामाजिक दबाव, तनावपूर्ण कामकाजी जीवन शैली, उद्योग में निरंतर संघर्ष, अकेलापन … बहुत सारे कारक सार्वजनिक जीवन में सफलता की लागत के रूप में काम करते हैं।

कुछ और भी कारक हैं जो मनोरंजन उद्योग के बुरे पक्ष हैं जैसे कि छिपे हुए वित्तीय ऋण, प्रतिस्पर्धा के खतरे, हताशा इत्यादि। ये सबसे आम कारक हैं जो किसी व्यक्ति को ऐसे जीवन समाप्त करने वाले कदम शुरू करने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं।

हालाँकि इस विशेष मामले के पीछे के वास्तविक कारण को कोई नहीं जानता है या हम ज्यादातर मामलों के बारे में ऐसा ही कह सकते हैं। लेकिन इस तरह की घटनाएं हमें कुछ महत्वपूर्ण सीख देती हैं;जैसे
* कुछ भी अपनी खुद की जिंदगी से ज्यादा कीमती नहीं है। * यह बिना चाबी के डिजाइन किया गया कोई लॉक नहीं है, यह जीवन के साथ काम करता है। हर समस्या का समाधान समय पर ढूंढना होता है।

* सफलता का बुराई पक्ष हमेशा आकर्षित करता है और इसे हासिल करना आसान लगता है लेकिन जल्दी या बाद में यह आपके जीवन को बनाने के लिए सबसे कठिन बलिदान मांगता है, कुछ समय यह मृत अंत है इसलिए कृपया सफलता के लिए कभी भी शॉर्टकट का पालन न करें।

* हमेशा अपनी वृत्ति का पालन करें, यह आपको आपके लिए सबसे अच्छी सलाह देगा।

* कम से कम एक दोस्त है ऐसा हो जो वास्तविक दोस्त है। एक वास्तविक दोस्त जो आपको किसी भी स्थिति में कभी निराश नहीं करे।

* सामाजिक बनें, कोई बात नहीं आप शीर्ष पर हैं। लेकिन कुछ समय आपको एक समाज का हिस्सा बनने की आवश्यकता होती है।

source:

https://aarunkush.blogspot.com

Leave a Reply

Your email address will not be published.