Home यस बैंक से निकाल सकेंगे मात्र 50 हजार

यस बैंक से निकाल सकेंगे मात्र 50 हजार

  • by

यस बैंक निकासी सीमा

अगर आप यस बैंक के ग्राहक हैं तो आपके लिए एक बुरी खबर है सरकार ने निजी क्षेत्र के बैंक यस बैंक पर 30 दिन की अस्थायी रोक लगाते हुए इस दौरान खाताधारकों के लिए निकासी की सीमा 50 हजार रुपये तय कर दी है।

इस पूरी अवधि में खाताधारक 50 हजार रुपये से अधिक नहीं निकाल सकेंगे। यदि किसी खाताधारक के इस बैंक में एक से अधिक खाते हैं तब भी वह कुल मिलाकर 50 हजार रुपये ही निकाल सकेगा।

RBI की अधिसूचना में कहा गया है कि आज शाम छह बजे से यह रोक शुरू हो गयी है और 03 अप्रैल तक जारी रहेगी।

मतलब अब यस बैंक के ग्राहक 1 महीने तक सिर्फ 50 हजार रुपये ही अपने खाते से निकाल सकेंगे।

भारतीय रिजर्व बैंक ने यस बैंक के निदेशक मंडल को भी भंग कर दिया है। इसके अलावा पूर्व एसबीआई सीएफओ प्रशांत कुमार को यस बैंक का एडमिनिस्ट्रेटर नियुक्त किया गया है।

आरबीआई ने ये कार्रवाई बैंक की आर्थिक हालत को देखते हुए की है।  यस बैंक बीते कुछ समय से फंड जुटाने के लिए संघर्ष कर रहा है।

इससे पहले गुरुवार को ये खबर आई थी कि सरकार ने देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक SBI को यस बैंक में हिस्‍सेदारी खरीदने के लिए कहा है ।  यस बैंक में एसबीआई की हिस्‍सेदारी की खबर से बैंक के शेयर में 25 फीसदी से अधिक की तेजी आ गई ।

यस बैंक की आर्थिक हालत ठीक नहीं है।  बैंक पर कर्ज बढ़ता जा रहा है तो वहीं शेयर भी टूट रहा है।

बैंक का नियंत्रण भारतीय स्टेट बैंक के नेतृत्व में वित्तीय संस्थानों के एक समूह के हाथ में देने की तैयारी की गयी है।
आरबीआई ने कहा कि यस बैंक लगातार एनपीए की समस्या से जूझ रहा है, जिसके चलते यह फैसला लेना पड़ा है।

जारी नोटिफिकेशन में कहा गया है कि अगर किसी व्यक्ति के पास यस बैंक में एक से अधिक अकाउंट है तो सभी अकाउंट को मिलाकर वह कुल 50 हजार रुपये ही निकाल सकता है ।

करीब 6 महीने पहले आरबीआई ने पंजाब एंड महाराष्ट्र कोऑपरेटिव बैंक (PMC Bank) पर  प्रतिबंध लगाया था । पीएमसी बैंक से अधिकतम 10 हजार रुपये की विड्रॉल लिमिट तय किया था । बाद में इस लिमिट को बढ़ाकर 40 हजार रुपये कर दिया था ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *