Home जिन्दगी खुशहाल बनाई जा सकती है

जिन्दगी खुशहाल बनाई जा सकती है

  • by

How to live a Happy life ?

Solution is just Change Your habits.

Few Good Habits to make your day :

खुश रहने का सबसे बड़ा फॉर्मूला

एक कथन है कि हम अपने दिन की शुरुआत जैसे करते हैं हमारा पूरा दिन वैसे ही बीतता है । सुबह उठते ही सिर्फ अच्छे विचार मन में लाएं । शांत चित्त मन से शुरुआत हो तो पूरा दिन बहुत ही अच्छा जाएगा ।

तो आइए देखते हैं कि हम अपने आप को दिन भर किस तरह खुश रख सकते हैं तो जाहिर है शुरुआत होगी सुबह आँख खुलने के साथ ही ।

सुबह जल्दी उठना चाहिए

एक कहावत हम सब बचपन से सुनते आये  हैं Early to bed , Early to rise makes a man healthy , wealthy and wise.

अगर आप ध्यान दें तो ज्यादातर सफल व्यक्ति (Successful  Person ) सुबह जल्दी उठते हैं । आप जल्दी जागेंगे तो आपके पास दिन के कुछ घंटे ज्यादा होंगे ।

सुबह जल्दी उठने से हमारी सेहत अच्छी रहती है , हमारा Mind Fresh रहता है । शुरू में सुबह जल्दी उठना बहुत कठिन लगता है , पर कुछ समय में ही आप महसूस करने लगेंगे कि इसका जबरदस्त फायदा है ।

दूसरों को खुश रखें खुद खुश रहेंगे

अपने आस पास लोगो को खुश रखने का प्रयास करें हँसी मजाक से माहौल अच्छा रहता है। ये हमारे चारो तरफ के माहौल को खुश नुमा बना देगा।

आप सोचकर देखिए कि आप कहीं ऐसी जगह हैं जहाँ लोग उलझनों में हैं और दुखी हैं भले आपका उनसे कोई संबंध न हो लेकिन आप उनको देखकर खुद को sad feel करेंगे ।

इसी प्रकार कितना भी गंभीर माहौल हो यदि कोई छोटा बच्चा वहाँ हो और किलकारी मारकर हँस दे तो आसपास के सभी लोग मुस्कुरा उठते हैं ।

खुशी देने से खुशी फैलती है माहौल positive हो जाता है ।

समय का सदुपयोग करें (Manage Your Time) –

अक्सर लोग कहते हैं मेरे पास समय नहीं है । लेकिन क्या कभी सोचा है जो व्यक्ति सभी के लिए समय निकाल पाता है उसे भी दिन में 24 घंटे ही मिलते हैं और आपको भी ।

हमारे पास समय की कमी होती है क्योकि हम समय को manage नहीं करते ।

अपना समय बर्वाद मत होने दें । आप अपना एक टाइम टेबल बनाइए फिर देखिए । इस आदत को बदलते ही आप अपने से कहना शुरू कर देंगे मेरे पास बहुत समय है ।

हम अपना काफी समय पुरानी  बातो को सोचने में ही बेकार कर देते है जो समय के साथ साथ हमारे मन को भी विचलित करता हैं।

तो आज से आप नेगेटिव जो भी बीत गया उसे याद करना बंद कर दें । ये आपको खुशहाल रखने में आपकी हेल्प करेगा ।

खुद को शांत रखें –

कोई भी आसानी से  गुस्सा कर सकता है । पर गुस्से को कंट्रोल करने में मेहनत लगती है । हमें गुस्सा किसी व्यक्ति या बात पर ही आती है तो आप अपने दिमाग को उस जगह और वयक्ति से हटा ले जिससे मन खुद ही शांत हो जाएगा ।

आपने कभी महसूस किया है गुस्से या अकेला महसूस करने के माहौल में आप खुशी भरे दो चार गाने सुनिए आपका मूड खुद व खुद बदल जाएगा ।

इंट्रेस्ट के काम जरूर करें

यदि आपको किसी चीज में रुचि है और आप कुछ करना चाहते हैं तो अपने अंदर से सीखने की इच्छा को मार देना दुखद है ।

आप जो भी मन है कीजिए । अपने इंट्रेस्ट का काम ज़रूर करे । अपनी हॉबी को समय दे ।

आज का काम कल पर न टालें

खुश रहने का सबसे बड़ा फॉर्मूला है कि कभी काम को नहीं टाले । सफल और असफल लोगो के बीच का सबसे बडा फर्क यही होता है ।

सफल लोग काम को तुरंत अंजाम दे देते हैं वे इंतजार नहीं करते । जो करना है वो कर डालो उसी समय ।

इसका फायदा है कि यदि आपने बाद के लिए कोई कार्य रखा और उस समय कोई उससे भी जरूरी कार्य आ फंसा तो आपको दोनों में से एक को तबज्जो देनी होगी जबकि उसी समय कर देते तो दोनों काम हो गए होते |

असफल लोग ही कार्य को कल पर टाल देते हैं और कल कभी आता ही नहीं । काम को टालने  की आदत हमारे अंदर negativity को बढाती है ।

बड़ाई जरूर करें बुराई न करें

सुखद जीवन का एक बड़ा मंत्र यह भी है कि किसी की भी अच्छाई का गुण गान जरूर करें अच्छा देखने और सोचने से पॉजिटीव सोच आपको आगे की तरफ ले जाएगी ।

जबकि वहीं गलत की बुराई भी करेंगे तो आपका ध्यान तो उधर जाएगा ही जो आपके अंदर negative चीजें पैदा करेगा और द्वेष भाव पैदा होने से कभी खुशहाली बढ़ती नहीं ।

बाद में कोई नहीं जी पाता

पैसा जिंदगी में बहुत कुछ है मगर सब कुछ नहीं । हममें से अधिकतर की सोच होती है अभी कमाते हैं बाद में जीएंगे जिंदगी । ऐसे लोग कमाई में इतने व्यस्त हो जाते हैं कि जीने के लिए समय ही नहीं मिलता ।

आप कमाई जरूर करें मगर समय को मैनेज करते हुए दोस्त और परिवार को भी समय देना बहुत जरूरी है । रोजाना परिवार के साथ कुछ वक्त बिताने से मन प्रशन्न रहता है ।

सुबह से हमने अच्छे दिन की शुरुआत की , हँसते हँसाते बिना गुस्सा किए , बिना बुराइयों के सारी negative चीजों को छोड़कर हम positive सोच के साथ प्रशन्न चित्त घर आए ।

आराम अवश्य करें

हमारा ये दिन बहुत ही खुशहाल रहा तो हमारा अगला दिन भी तो हमें उतना ही अच्छा चाहिए होगा या उससे भी बेहतर तो उसके लिए हमें क्या करना चाहिए ?

उसके लिए हमें अपने शरीर को आराम देना बहुत जरूरी है । जी हाँ हम सुबह से निकले बेहतर दिन बिताकर आए पर हमारा अगला दिन तभी बेहतरीन होगा जब हम अपनी नींद को पूरा करेंगे ।

डॉक्टरों के अनुसार नींद पूरी न होना भी चिड़चिड़ापन और गुस्सा को बढ़ाता है जो कि आपके अगले दिन को खराब कर सकता है ।

तो आप बताई गई जानकारी के हिसाब से अपने
जिंदगी के हर दिन को खुशनुमा बना सकते हैं ।

इसे अपने मित्रों और जानने वालों के साथ शेयर जरूर करें और अपने साथ सबको खुश रखने के प्रयास में भागीदारी निभाएं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *