Home सावधान कई बैंक हड़ताल आएंगी एक साथ

सावधान कई बैंक हड़ताल आएंगी एक साथ

  • by

यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियन्स (UFBU) ने भारतीय बैंक संघ (IBA) के साथ वेतन बढ़ोतरी पर बातचीत विफल रहने के बाद 31 जनवरी से दो दिन के हड़ताल का आह्वान किया है। बैंक यूनियनों ने 31 जनवरी और 1 फरवरी को हड़ताल बुलाया है ।

आईबीए ने पिछली मीटिंग में अपने पुराने ऑफ़र 12 प्रतिशत को बढ़ाकर 12.25 प्रतिशत बढ़ोतरी की सीमा तय की जो यूनियनों को स्वीकार्य नहीं है’ वेतन संशोधन को लेकर पिछली बैठक 13 जनवरी को हुई थी ।

यूनियन सदस्यों ने इसका कड़ा विरोध करते हुए शोशल मीडिया पर चवन्नी भी रख लो जैसे कई पोस्ट किए हैं । बैंकर्स से जुड़े ग्रुपों में आई बी ए का कड़ा विरोध हो रहा है। ऑफर को फनी और बेकार का टाइम पास बताया गया है।

यूएफबीयू जो कि नौ ट्रेड यूनियनों का प्रतिनिधित्व करता है ने कोई नतीजा न निकलने पर 11 मार्च से तीन दिन की हड़ताल की घोषणा की है। कर्मचारी 11-13 मार्च को भी तीन दिन की हड़ताल करेंगे ।

यूएफबीयू के हवाले से कहा गया है कि अगर उसके बावजूद भी उनकी मांगों को नहीं माना गया तो एक अप्रैल, 2020 से बैंक कर्मचारी अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले जाएंगे। बैंक यूनियनों की तीन चरण में हड़ताल की योजना है।

Next round of bipartite talks on

UFBU के मुताबिक इंडियन बैंक्स एसोसिएशन के चेयरमैन, वित्त सेवा विभाग के सचिव और श्रम मंत्रालय के मुख्य श्रम आयुक्त को हड़ताल के संदर्भ में पत्र भेजा जा चुका है।

वेतन में संशोधन, बैंकिंग सिस्टम को पांच दिन करने, विशेष भत्ता को मूल वेतन में शामिल करने, नई पेंशन योजना को खत्म करने जैसी कई मांगों के काफी समय से लंबित होने के कारण हड़ताल पर जाने का निर्णय किया गया है।

XI BIPARTITE SETTLEMENT update 13 Jan 2020

इस बार 31 जनवरी को शुक्रवार है, एक फरवरी को शनिवार है और दो फरवरी को रविवार है। ऐसे में आपको वेतन मिलने में देरी हो सकती है।

तीन दिन लगातार बैंक बंद रहने के बाद चेक क्लियर होने में वक्त लग सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *