Home कोरोना वायरस कोविड 19 (COVID-19) क्या है

कोरोना वायरस कोविड 19 (COVID-19) क्या है

  • by
Share with Friends

कोरोना वायरस कोविड 19 (COVID-19)  क्या है

कोरोना वायरस (COVID-19) एक संक्रामक रोग है। यह एक नावेल कोरोनावायरस है। चीन के वुहान से शुरू हुआ कोरोना वायरस (Corona virus disease – COVID-19) 122 देशों में पहुंच गया है। यह एक नए तरह के वायरस की वजह से होता है जिसे पहले कभी इंसानों में नहीं देखा गया। इससे पहले इस वायरस फैमिली के सदस्य से सामना नहीं हुआ था। दूसरे वायरस की तरह यह वायरस भी जानवरों से आया है। चीन से फैले कोरोना वायरस ने भारत समेत दुनिया के कई देशों में हाहाकार मचा दिया है।

चीन में कोरोना वायरस ने कई लोगों की जान ले ली है। हजारों लोग इसकी चपेट में हैं। कोरोना वायरस की भयावहता को देखते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने चीन में इमरजेंसी की घोषणा कर दी है।

चीन में जो लोग जानवरों को खाने के लिए इस्तेमाल करते थे वे सर्वप्रथम इस वायरस से संक्रमित हुए हैं। यह नावेल कोरोनावायरस आमतौर से जानवरों से ही उत्पन्न हुआ है। जानकारों का कहना है इसके संक्रमण को फैलने से रोककर ही इसे काबू में किया जा सकता है ।

कोरोना वायरस पर पूरी जानकारी Click Here

कोविड 19 (COVID-19) – कोरोना वायरस का नाम

नया वायरस ‘कोरोना’ पुराने वायरस परिवार का एक नया सदस्य है। इस नये प्राणघाती वायरस को नया नाम सार्स-सीओवी-2 (SARS-CoV-2) दिया गया है। ‘सार्स’ की फुल फॉर्म सिवियर एक्यूट रेस्पिरेटरी सिन्ड्रम है।

इस वायरस के कारण सांस लेने में भारी कठिनाई और फेफड़ों में सूजन की जो प्राणघातक बीमारी फैल रही है । यह वायरस पहली बार दिसंबर 2019 में देखने में आया है इसलिए इससे होने वाली बीमारी का वैज्ञानिक नाम कोविड-19 (Covid-19/ को=कोरोना, वी=वायरस, डी=डिसीज 19=2019) (Corona virus disease – COVID-19) रखा गया है।

 

कोरोना वायरस  लक्षण और बचाव के उपाय Click Here

सावधानी ही सुरक्षा लक्षण और उपाय का सावधानी से इस्तेमाल आपके साथ आपके प्रियजनों को भी बचा सकता है

Leave a Reply

Your email address will not be published.