Home कोरोना को लेकर मनोचिकित्सकों की सलाह

कोरोना को लेकर मनोचिकित्सकों की सलाह

कोरोना को लेकर मनोचिकित्सकों की सलाह

Recommedations from Psychologists about corona

 

कोरोना वायरस (covid-19) से संबंधित खबरों और विभिन्न बचाव सलाह और सुझाव आए दिन शोशल मीडिया पर आ रहे हैं लेकिन कुछ व्यक्ति इसको  लेकर डिप्रेशन अर्थात अवसाद का शिकार हो सकते हैं

ऐसे में मनोचिकित्सकों की सलाह है कि वे खुद को कोरोना की खबरों से दूर रखें  आपकी नकारात्मक सोच  डिप्रेशन को बढ़ाएगी और वायरस से लड़ने की क्षमता कम करेगी दूसरी ओर सकारात्मक सोच आपको शरीर और मानसिक रूप से मजबूत बनाकर किसी भी स्थिती या बीमारी से लड़ने में सक्षम बनाएगी ।

अवसाद ग्रस्त लोगों के लिए हाल ही में मनोचिकित्सकों ने कुछ सलाह दी हैं जो निम्न लिखित हैं

मनोचिकित्सकों की सलाह:

  1. कोरोना वायरस के बारे में या कोरोना से जुड़ी ज्यादा खबरें ना देखे और ना सुने , खबरों से खुद को अलग करें। आपको जितनी जानकारी की आवश्यकता थी वो आप अबतक जान चुके हैं सिर्फ उसी का ध्यान रखें।
  2. इन्टरनेट, शोशल मीडिया या समाचार कहीं से भी अधिक जानकारी एकत्र करने का प्रयास न करें क्योंकि ये आपकी मानसिक स्तिथि को और ज्यादा कमजोर करेगा
  3. आपका सकारात्मक मूड आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बचाने में मदद करता है जबकि नकारात्मक विचारों से आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर होती है।
  4. जितना संभव हो संगीत, भजन आदि में ध्यान लगाएं , घर में बच्चों के साथ गेम खेलें । बच्चों से कहानियां कविताएँ आदि सुन सकते हैं उनके विडियो बनाएं मजे करें । बच्चों को आप भी कहानियाँ सुना सकते हैं ।

टेंशन के बजाय हंसी ख़ुशी में दिन बिताएं और रात को नींद अवश्य पूरी करें ।

कोरोना से लड़ाई के लिए आपको सिर्फ अपने हाथों को नियमित अंतराल पर अच्छे से धोना है और साफ़ सफाई रखनी है । बाहरी लोगों से जितना हो सके दूरी बनानी है और घर में परिवार के साथ मजे करने हैं ।

कोरोना वायरस कोविड 19 (COVID-19) क्या है

कोरोना वायरस – लक्षण और बचाव के उपाय

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *